Skip to content

रवीना टंडन की 10 ऐसी फिल्में जिन्होंने धमाल मचा दी

    Share

    रवीना टंडन, बॉलीवुड की एक प्रमुख अभिनेत्री, ने अपने शानदार अभिनय और आकर्षक व्यक्तित्व से फिल्म इंडस्ट्री में अपनी एक अलग पहचान बनाई है। 26 अक्टूबर 1974 को जन्मी रवीना ने अपने करियर की शुरुआत 1991 में फिल्म “पत्थर के फूल” से की थी। इस फिल्म में उनके अभिनय को खूब सराहा गया और यह उनके करियर का महत्वपूर्ण मोड़ साबित हुआ।

    रवीना टंडन की 10 ऐसी फिल्में जिन्होंने धमाल मचा दी

    रवीना टंडन का फिल्मी सफर आसान नहीं था, लेकिन उन्होंने अपनी मेहनत और समर्पण से दर्शकों के दिलों में एक खास जगह बनाई। रवीना ने 90 के दशक में कई हिट फिल्में दीं, जिनमें “मोहरा”, “दिलवाले”, “लाडला”, और “अंदाज अपना अपना” जैसी फिल्में शामिल हैं। उन्होंने न केवल मुख्यधारा की फिल्मों में बल्कि सामाजिक मुद्दों पर आधारित फिल्मों में भी अपने अभिनय का जादू बिखेरा।

    रवीना टंडन का करियर केवल ग्लैमर और मनोरंजन तक ही सीमित नहीं रहा; उन्होंने गंभीर और चुनौतीपूर्ण भूमिकाओं में भी खुद को साबित किया। उनकी फिल्म “दमन” में उनके अभिनय को राष्ट्रीय पुरस्कार से सम्मानित किया गया, जो उनके काबिलियत का प्रमाण है। रवीना ने न केवल फिल्मों में बल्कि टेलीविजन शो और रियलिटी शो में भी अपनी उपस्थिति दर्ज कराई है, जिससे उनका कद और भी ऊंचा हुआ।

    रवीना टंडन ने अपने करियर में अनेक उतार-चढ़ाव देखे, लेकिन उनकी प्रतिभा और उनके काम के प्रति उनकी ईमानदारी ने उन्हें हमेशा आगे बढ़ाया। आज भी रवीना टंडन बॉलीवुड की सबसे पसंदीदा और सम्मानित अभिनेत्रियों में से एक मानी जाती हैं।

    रवीना टंडन की 10 धमाकेदार फिल्में

    1: मोहरा (1994)

    मोहरा 1994

    1994 में रिलीज़ हुई फिल्म ‘मोहरा’ ने बॉक्स ऑफिस पर धमाल मचा दिया और यह रवीना टंडन के करियर की सबसे महत्वपूर्ण फिल्मों में से एक साबित हुई। निर्देशक राजीव राय की इस फिल्म ने न केवल अपने रोमांचक प्लॉट बल्कि रवीना के शानदार अभिनय के लिए भी काफी सराहना बटोरी। फिल्म की कहानी एक पत्रकार रोमा सिंह (रवीना टंडन) के इर्द-गिर्द घूमती है, जो एक अपराधी विक्रम सिंह (सुनील शेट्टी) की मदद से माफिया के खिलाफ संघर्ष करती है।

    2: अंदाज़ अपना अपना (1994)

    अंदाज़ अपना अपना 1995

    ‘अंदाज़ अपना अपना’ 1994 में रिलीज़ हुई एक कॉमेडी फिल्म है जिसने रवीना टंडन के करियर में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाई। इस फिल्म में रवीना ने सलमान खान और आमिर खान के साथ काम किया, जो उस समय के प्रमुख अभिनेता थे। फिल्म की कहानी दो आदमियों, अमर और प्रेम, के इर्द-गिर्द घूमती है, जो एक अमीर महिला रवीना (रवीना टंडन द्वारा निभाया गया किरदार) का दिल जीतने की कोशिश करते हैं। रवीना का किरदार न सिर्फ खूबसूरत था बल्कि उसमें एक विशेष मासूमियत और चंचलता भी थी जो दर्शकों को बेहद पसंद आई।

    3: दमन: ए विक्टिम ऑफ मैरिटल वायलेंस (2001)

    दमन ए विक्टिम ऑफ मैरिटल वायलेंस 2001

    2001 में रिलीज़ हुई फिल्म ‘दमन’ रवीना टंडन के करियर की एक महत्वपूर्ण फिल्म मानी जाती है। इस फिल्म में रवीना टंडन ने दुर्गा साही का किरदार निभाया है, जो घरेलू हिंसा की शिकार होती है। फिल्म की कहानी एक महिला की है, जिसका विवाह एक अत्याचारी व्यक्ति से होता है, और वह अपने पति के हाथों शारीरिक और मानसिक यातना सहती है। दुर्गा का संघर्ष और उसकी आत्मनिर्भरता की यात्रा दर्शकों को गहराई से प्रभावित करती है।

    4: खिलाड़ियों का खिलाड़ी (1996)

    खिलाड़ियों का खिलाड़ी 1996

    ‘खिलाड़ियों का खिलाड़ी’ में रवीना ने एक्शन और रोमांस का बेहतरीन संगम प्रस्तुत किया। इस फिल्म में उन्होंने अपने अभिनय से यह साबित कर दिया कि वे किसी भी प्रकार की भूमिका में खुद को ढाल सकती हैं। फिल्म की सफलता में रवीना की महत्वपूर्ण भूमिका रही।

    5: बड़े मियां छोटे मियां (1998)

    बड़े मियां छोटे मियां 1998

    ‘बड़े मियां छोटे मियां’ एक कॉमेडी फ्लिक थी जिसमें रवीना ने अपनी कॉमिक टाइमिंग से दर्शकों को हंसी के ठहाके लगाने पर मजबूर कर दिया। इस फिल्म की बॉक्स ऑफिस सफलता ने साबित किया कि रवीना सिर्फ गंभीर भूमिकाओं में ही नहीं, बल्कि हल्की-फुल्की फिल्मों में भी अपनी छाप छोड़ सकती हैं।

    6: दिलवाले (1994)

    दिलवाले 1994

    “दिलवाले” (1994) में उन्होंने दिव्या की भूमिका निभाई, जो अपने प्रेमी के लिए सभी बाधाओं का सामना करती है। इस फिल्म ने रोमांटिक ड्रामा में उनकी अदाकारी को एक नई ऊँचाई पर पहुँचाया। “अंदाज़ अपना अपना” (1994) में रवीना का कॉमिक टाइमिंग और अभिनय दर्शकों को खूब भाया और यह फिल्म क्लासिक कॉमेडी के रूप में जानी जाती है।

    7: मातृ (2017)

    मातृ 2017

    “मातृ” (2017) में रवीना ने एक माँ का किरदार निभाया, जो अपनी बेटी के साथ हुए अन्याय के खिलाफ लड़ती है। यह फिल्म समाज में न्याय और महिला सशक्तिकरण का संदेश देती है।

    8: आंटी नं. 1 (1998)

    आंटी नं. 1 1998

    गोविंदा के साथ रवीना की यह कॉमेडी फिल्म भी बहुत हिट रही। “आंटी नं. 1” में रवीना ने अपनी कॉमिक टाइमिंग से दर्शकों को खूब हंसाया। इस फिल्म में उनका मजाकिया और मनोरंजक किरदार दर्शकों को बहुत पसंद आया।

    9: सत्ता (2003)

    सत्ता 2003

    सत्ता (2003) एक राजनीतिक पृष्ठभूमि पर आधारित फिल्म है, जिसमें रवीना टंडन ने मुख्य भूमिका निभाई है। इस फिल्म में रवीना का किरदार एक सशक्त और स्वतंत्र महिला का है, जो राजनीति की जटिलताओं और चुनौतियों का सामना करती है। रवीना टंडन का अभिनय इस फिल्म में बेहद प्रभावशाली है, और उन्होंने अपने किरदार को पूरी तरह से जीवंत कर दिखाया है।

    10: दूल्हे राजा (1998)

    दूल्हे राजा 1998

    “दूल्हे राजा” एक कॉमेडी फिल्म है जिसमें रवीना ने गोविंदा के साथ मुख्य भूमिका निभाई है। फिल्म में रवीना का किरदार सपना, एक होटल मालिक की बेटी है। “दूल्हे राजा” अपनी कॉमिक टाइमिंग और मजेदार डायलॉग्स के कारण दर्शकों के बीच बहुत लोकप्रिय हुई। गोविंदा और रवीना की केमिस्ट्री ने फिल्म को और भी मनोरंजक बना दिया।

    Visited 5 times, 1 visit(s) today